एक्सरसाइज सिर्फ टाइमपास नहीं है बल्कि हेल्थी लाइफस्टाइल के लिए ज़रूरी है। मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज करना सेक्सुअल परफॉरमेंस को अच्छा करता है। लेगोस स्टेट मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ के एपिडेमियोलॉजिस्ट , डॉ. इस्माइल अब्दुस- सलाम का कहना है कि रेगुलर एक्सरसाइज करना महिला और पुरुष दोनों की सेक्सुअल और सामान्य हेल्थ को अच्छा करता है।

उन्होंने 4th एनुअल "वॉक फॉर लाइफ" एक्सरसाइज में रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी के फायदों के बारे में बात की, जो कि ह्यूमन कंसर्न फाउंडेशन इंटरनेशनल (एचसीएफआई) द्वारा आयोजित किया जाता है, जो मुस्लिम कांग्रेस (टीएमसी) का एक भाग है।

सेक्सुअल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज

डॉ. अब्दुस-सलाम, जो कंसल्टेंट पब्लिक हेल्थ फिजिशियन के तौर पर भी काम करते हैं, बताते हैं कि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी पुरुषों और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाकर सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ावा दे सकती है। टेस्टोस्टेरोन एक सेक्स हॉर्मोन है जो हेल्थी सेक्स ड्राइव के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है और जिसके लेवल के कम होने पर सेक्सुअल परफॉरमेंस में कमी आती है। स्टडीज से पता चला है कि नॉर्मल एक्टिविटी से टेस्टोस्टेरोन का लेवल काफी बढ़ जाता है और यह अन्य चीजों के अलावा सेक्स ड्राइव में सुधार कर सकता है।


हालांकि टेस्टोस्टेरोन आदमियों में मिलने वाला हॉर्मोन है, लेकिन महिलाओं में भी ये हॉर्मोन थोड़ी मात्रा में बनता हैं और उनकी हेल्थ में भी उसी तरह काफी मदद करता है जितना कि यह आदमियों में करता है।

पूरी हेल्थ के लिए एक्सरसाइज

डॉ. अब्दुस-सलाम ने चौथे वार्षिक "वॉक फॉर लाइफ" में रेगुलर एक्सरसाइज करने के फायदों पर बात की और बताया कि एक्सरसाइज उनकी पूरी हेल्थ के लिए अच्छा है और पुरानी बीमारियों को होने से रोकता है। बहुत सी स्टडीज के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज से डायबिटीज, कैंसर, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, जैसी कई समस्याओं और स्ट्रेस को रोका जा सकता है।


ह्यूमन कंसर्न फाउंडेशन इंटरनेशनल (एचसीएफआई) द्वारा आयोजित चौथे वार्षिक "वॉक फॉर लाइफ" में की गई एक्सरसाइज में जिबूऊ बस स्टॉप से ​​मैरीलैंड और पीछे पांच किलोमीटर से अधिक की ट्रेकिंग थी। पांच किलोमीटर की पैदल यात्रा में लगभग 5000 लोगों ने हिस्सा लिया। चौथे वार्षिक "वॉक फॉर लाइफ" के प्रतिभागियों को लागोस स्टेट ट्रैफिक मैनेजमेंट (LASMA) के कर्मचारियों ने लागोस-आइकोरोडू एक्सप्रेसवे पर यातायात को नियंत्रित किया ताकि कोई भी प्रतिभागी घायल न हो।


निष्कर्ष

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हार्मोनल बैलेंस और पूरी तरह से हेल्थ में सुधार होता है, और आप अच्छा महसूस करते हैं। एक्सरसाइज करने से सेक्स एक्टिविटी में भी फायदा मिलता है।