वॉकिंग, रनिंग, हाइकिंग और ट्रेकिंग, एरोबिक एक्सरसाइज हैं। एरोबिक आपके दिल और ब्लड वेसल्स के लिए अच्छा है। पोस्ट ग्रेजुएट मेडिसिन में पब्लिश एक आर्टिकल में कहा गया है कि रेगुलर एरोबिक ब्लड लिपिड प्रोफाइल में सुधार करके कोरोनरी आर्टरी रोग से होने वाली मौत की दर को कम करता है। एरोबिक वजन, तनाव और चिंता को कम करता है, और अच्छा महसूस करने में मदद करता है जिससे दिल की हेल्थ को फायदा मिलता है। और इस एक्सरसाइज से मूड अच्छा रहने की वजह से सेक्स में संतुष्टि और कामकाज पर भी अच्छा असर रहता हैं क्योंकि सेक्स हेल्थ आपकी दिमागी हेल्थ से जुड़ी हुई है।


डॉ। इस्माइल अब्दुस-सलाम के मुताबिक मीडिया के माध्यम से एक्सरसाइज और एक्टिविटीज को बढ़ावा देना भी पब्लिक हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। एक्सरसाइज से ना सिर्फ वर्किंग लोगों को फायदा होता है बल्कि बुजुर्ग लोगों को भी इसका फायदा है। व्यायाम करने से उम्र से संबंधित बीमारी को किसी इंसान की हेल्थ को प्रभावित करने से रोका जा सकता है। डॉ. इस्माइल अब्दुस-सलाम एथेरोस्क्लेरोसिस और इसके परिणामस्वरूप दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने के महत्व पर जोर देते हैं जो बुजुर्गों में मृत्यु का सबसे आम कारण हैं।


बुजुर्गों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता

बुजुर्गों को होने वाली कुछ और बीमारियां हैं जो उनके जीवन की गुणवत्ता को कम करती हैं जैसे असंयम, कैंसर और सांस संबंधी समस्याएं, इन सभी को नियमित फिजिकल एक्टिविटी करके रोका और कम किया जा सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) सप्ताह में कम से कम 150 मिनटनॉर्मल एक्सरसाइज या इन पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए सप्ताह में 75 मिनट ज्यादा एक्सरसाइज करने की सलाह देता है।

डॉ. अब्दुस-सलाम भी इसी तरह के उपायों की सलाह देते हुए कहते हैं कि सप्ताह के 140 मिनट एक्सरसाइज दिल और रक्त वाहिकाओं की पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए काफी है। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप व्यायाम करने के लाभों को महसूस करना चाहते हैं तो नियमित रूप से ऊपर बताई सभी चीजों की आवश्यकता है।


निष्कर्ष

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हार्मोनल बैलेंस और पूरी तरह से हेल्थ में सुधार होता है, और आप अच्छा महसूस करते हैं। एक्सरसाइज करने से सेक्स एक्टिविटी में भी फायदा मिलता है।

डॉ. इस्माइल अब्दुस-सलाम जो लागोस राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय के एक एपिडेमियोलॉजिस्ट हैं, ने नाइजीरिया के सबसे बड़े शहर में आयोजित 4 वें वार्षिक "वॉक फॉर लाइफ" के बारे में अपनी सलाह दी है, जो शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व पर बल देता है। यह घटना व्यक्ति और व्यायाम के सार्वजनिक लाभों के लिए कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ा सकती है।