क्या इंस्टाग्राम सेल्फ़ी लेते वक़्त, या फेस टाइम पर बात करते वक़्त आपको सिर के बाल कम होते नज़र आने लगे हैं? क्या कंघी करते वक़्त जब बाल सामने गिरते नज़र आते हैं तो आपको ऐसा महसूस होता है मानो आप अपनी पहचान के छोटे-छोटे टुकड़े खो रहे हैं? तो आप 50 साल की उम्र तक के पुरुषों की लगभग 50% आबादी का हिस्सा हैं जो बाल झड़ने या गंजेपन से परेशान हैं। और शायद आप उस आबादी का भी हिस्सा हैं जो बाज़ार में मौजूद प्रोडक्ट्स और तकनीकें आज़माने को तैयार हैं जो बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते हैं।


लेकिन क्या ये प्रोडक्ट्स आपके लिए सही हैं। इस बात का पता तो इन प्रोडक्ट्स को आज़माने पर ही चलेगा। दूसरी तरफ, कुछ प्राकृतिक चीज़ें बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं। साथ ही, ये चीज़ें सालों से आज़माई जाती रही हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। तो चलिए, इन 5 प्राकृतिक चीज़ों पर नज़र डालते हैं।


  • शहद: शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें जर्म और फंगस को खत्म करने की ख़ासियत के साथ-साथ प्राकृतिक मोम भी होता है। अपने सिर पर थोड़ी देर शहद लगाकर छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। यह सिर की त्वचा के रोम छिद्रों (पोर) में फंसी गंदगी को साफ़ करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।


  • मुलेठी: मुलेठी की जड़ अमीनो एसिड और पॉलीसेकेराइड का भंडार है। यह सिर की त्वचा के पोर को खोल देती है। इससे सिर की त्वचा पोषक तत्वों (न्यूट्रीएंट) को सोख पाती है और बालों के रोम (फालिकल) को पोषण मिलता है। एक बड़ा चम्मच मुलेठी की जड़ (पीसी हुई) को डेढ़ कप पानी में 15 मिनट उबालें। पानी ठंडा होने पर उससे सिर की मालिश करें। 3-4 घंटे बाद इसे पानी से धो लें।


  • रोजमेरी: रोजमेरी की पत्तियों में प्राकृतिक यौगिक (नेचुरल कंपाउंड) जैसे फीनॉलिक डीटरपेन, फ्लेवोनोइड, कार्बोनिक एसिड और रोजमेरिक एसिड होते हैं जो आपके सिर की त्वचा में ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाते हैं. ये नए बालों को तेज़ी से उगने में मदद करते हैं। 4 कप पानी में 4 चम्मच रोजमेरी की पत्तियां उबालें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। शैंपू करने के बाद रोजमेरी के पानी से सिर धो लें।


  • ग्रीन टी: ग्रीन टी में कैटेचिन, सैपोनिन्स और एंटीऑक्सिडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट या "ईजीसीजी" होता है। ये सभी नए बाल उगाने में मदद करते हैं। ये फ़्री रेडिकल से छुटकारा पाने में भी अच्छे साबित होते हैं। एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालें और उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी ठंडा होने पर टी बैग निकालें। शैंपू करने के बाद ग्रीन टी के पानी से बाल धो लें।


  • प्याज़ और लहसुन:  लहसुन में सल्फर, जिंक और कैल्शियम जैसे ज़रूरी खनिजों होते हैं। ये सिर की त्वचा में कोलेजन प्रोटीन को बढ़ाते हैं और ब्लड सर्क्युलेशन को भी सुधारते हैं। वहीं प्याज में सल्फर होता है जो नुकसान पहुंचाने वाले फ़्री रेडिकल से लड़ता है। इसीलिए गंजेपन से निपटने के लिए प्याज और लहसुन के रस से सिर की त्वचा की मालिश करें।