अच्छे सेक्स को भले ही पुरुषों के स्टैमिना से जोड़कर देखा जाता है, मगर इसके लिए पूरे शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसके कारण व्यक्ति के खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है। इसका असर व्यक्ति की सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। आइए देखते हैं कैसे।

सेक्स करने की इच्छा में कमी आती है

बढ़ते रोग के साथ टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों की सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है, यानी सेक्स के प्रति आकर्षण खत्म हो जाता है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि डायबिटीज के कारण टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कम बनने लगता है, जिससे व्यक्ति की कामुकता (लिबिडो) प्रभावित होती है।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो सकता है

डायबिटीज के कारण खून में शुगर बढ़ जाता है। ये शुगर खून को लिंग तक पहुंचाने वाली धमनियों को धीरे-धीरे नष्ट कर देता है, जिससे सही रक्तप्रवाह नहीं हो पाता है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि डायबिटीज के लगभग 75% मरीजों को अपनी जिंदगी में कभी न कभी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार होना पड़ता है। कई बार तो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन ही वह पहला संकेत होता है, जिससे डॉक्टर्स डायबिटीज की आशंका जताते हैं।

महिलाओं के योनि में आता है रूखापन

डायबिटीज का असर महिलाओं की सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। इसलिए अगर आपकी पार्टनर को डायबिटीज है, तो इससे भी आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। दरअसल धमनियों और तंत्रिकाओं (नर्व्स) के डैमेज होने के कारण महिलाओं के योनि में रूखापन आने लगता है। चिकनाई की कमी के कारण महिला को सेक्स के दौरान काफी दर्द होता है और सेक्स में परेशानी भी आती है।

मस्तिष्क पर भी पड़ता है असर

डायबिटीज का असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है, जिसे डॉक्टर्स डायबिटीज स्ट्रेस कहते हैं। इसके लक्षण भले ही बहुत गंभीर न हों, मगर इस तरह का स्ट्रेस सेक्स लाइफ के लिए खराब है। इसके कारण व्यक्ति सेक्स के दौरान चिंतित रहता है, जिससे उसके लिंग में पर्याप्त तनाव न आने, शीघ्रपतन या सेक्स की इच्छा में कमी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

इन प्वाइंट्स से आप समझ गए होंगे कि डायबिटीज रोग सेक्स लाइफ के लिए कितना खतरनाक है। लेकिन रुकिए! घबराने की बात नहीं है। अगर आप कुछ खास टिप्स अपनाएं, तो डायबिटीज के बावजूद आप अच्छी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आसान तरीके।

अपने साथ किट रखें

सेक्स के दौरान आपको अपने साथ हमेशा एक छोटा सा किट बॉक्स रखना चाहिए, जिसमें ग्लूकोमीटर, लुब्रिकेंट्स, ग्लूकोज टेबलेट्स, जूस बॉटल, कंडोम और दूसरी जरूरत की चीजें हों, ताकि सेक्स से पहले और सेक्स के बाद आप यह आसानी से चेक कर सकें कि आपका ग्लूकोज बहुत ज्यादा बढ़ा या घटा तो नहीं है और इसे मैनेज कर सकें।

पार्टनर से बात करें

कई बार डायबिटीज के कारण निराशा में व्यक्ति सेक्स से पहले ही अपना आत्मविश्वास खो देते हैं। ये तनाव और चिंता करने की बात नहीं है। तनाव बिल्कुल न लें। अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें और फोर प्ले से शुरुआत करें, ताकि आप दोनों सेक्स से पहले अच्छी तरह उत्तेजित हो जाएं। अगर परफॉर्मेंस एंग्जायटी जैसी समस्या आ रही है, तो काउंसलर की मदद ले सकते हैं, जो आपको और आपके पार्टनर को डायबिटीज के दौरान आने वाली समस्याओं और उनसे निजात पाने के उपायों के बारे में बताएगा। इसके साथ ही योगासन और ध्यान भी तनाव और चिंता को कम करने के लिए बेस्ट उपाय हैं।

 

अन्य उपाय

  1. अगर आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार हैं, तो आप कई तरह के सपोर्टिंग डिवाइसेज का सहारा ले सकते हैं, जैसे- कंस्ट्रिक्शन बैंड या वैक्यूम पंप आदि।
  2. सेक्स की इच्छा जगाने के लिए पार्टनर के साथ पॉर्न देखें, नए पोज ट्राई करें और नई-नई जगह पर फैंटेसी सेक्स प्लान करें।
  3. चिकनाई की कमी या योनि में रूखेपन के लिए आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे सेक्स आसान हो जाएगा और दोनों को मज़ा भी आएगा।
  4. कॉन्टीन्युअस ग्लूकोज मीटर (सीजीएम) का प्रयोग करें। ये एक ऐसा मीटर है, जो हर समय आपके ब्लड शुगर पर नजर रखता है। इसके प्रयोग से आपको सेक्स के दौरान अपने शुगर लेवल का पता चल सकता है, जिसके अनुसार आप जरूरी उपाय अपना सकते हैं।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP