आपकी सेक्स क्षमता बहुत हद तक आपके शारीरिक स्वास्थ्य, फिटनेस और स्टैमिना पर निर्भर करती है। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने तथा अच्छे स्टैमिना के लिए पौष्टिक खानपान बहुत जरूरी है। इस तरह देखें तो अगर आपका खानपान गड़बड़ है, तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर और आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। आज ऐसे पुरुषों की संख्या बहुत ज्यादा है, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, शीघ्रपतन या स्टैमिन की कमी के कारण सेक्स का पूरा आनंद नहीं ले पाते हैं। इसलिए हेल्दी डाइट की जरूरत सिर्फ आपके निरोगी और स्वस्थ रहने के लिए ही नहीं, बल्कि सेक्स को अच्छी तरह एंजॉय करने के लिए भी जरूरी है।

मिस्टर्स क्विज लेकर अपनी सेक्स क्षमता जानिए |

आजकल हमारे रोजाना के खानपान में ऐसी बहुत सारी चीजें शामिल हैं, जिनका सेक्स क्षमता पर बुरा असर पड़ता है, जैसे- फास्ट फूड्स, जंक फूड्स, कार्ब्स, सैचुरेटेड फैट और रेड मीट आदि। मगर इनके बारे में जानकारी न होने के कारण लोग अंजाने में ही अपनी सेक्स लाइफ को बर्बाद करते रहते हैं। अगर आप लंबी उम्र तक अपने पौरुष और स्टैमिना को बचाए रखना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 15 ऐसे फूड्स जिनका सेवन आपको आज से ही बंद कर देना चाइए अगर आपको सेक्शूअल दिक़्क़त है। अगर नहीं है तो इनके बारे में जान ना ज़रूरी है। ये सभी फूड्स आपकी सेक्स लाइफ के दुश्मन हैं!!!

चीज़- चीज़ के ज्यादा सेवन से प्रजनन क्षमता (फर्टिलिटी) प्रभावित होती है और स्पर्म काउंट घटता है।

आलू- आलू दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है, मगर इसका ज्यादा सेवन आपकी सेक्स क्षमता घटाता है।

भिंडी- भिंडी को डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी माना जाता है, मगर रिसर्च बताती हैं कि भिंडी खाने का आपकी कामुकता और सेक्स की इच्छा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

फ्राइड चिकेन- फ्राइड चिकन में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे आपका स्टैमिना घटता है और सेक्स के समय आप जल्दी थक जाते हैं।

चीनी- चीनी के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापा तो होता ही है, साथ ही ये आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी सेक्स समस्या भी दे सकती है।

कॉफी- कॉफी का थोड़ा सेवन तो सेक्स के लिहाज से अच्छा है, मगर इसे ज्यादा पीने से स्ट्रेस और हार्मोनल असंतुलन बढ़ते हैं, जिससे सेक्स क्षमता खराब होती है।

बोतलबंद पानी- बोतल वाला पानी पीना सुविधाजनक जरूर है, मगर प्लास्टिक में मौजूद बिस्फेनॉल नामक तत्व आपकी प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचाता है।

चॉकलेट्स- चॉकलेट कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं, इसलिए शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं।

पुदीना- पुदीना पेट के लिए अच्छा है मगर इसके सेवन से भी कामुकता पर असर पड़ता है और सेक्स की इच्छाशक्ति घटती है।

सिगरेट- सिगरेट पीने से रक्त वाहिकाएं (ब्लड वेसल्स) सिकुड़ती हैं, जिसके कारण आपके लिंग तक पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंचता और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है।

सोडा- सोडा के ज्यादा सेवन से वीर्य (स्पर्म) का उत्पादन कम होने लगता है।

सफेद ब्रेड- सफेद (व्हाइट) ब्रेड का ज्यादा सेवन आपके शरीर में फैट बढ़ाता है, जिससे शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने लगता है और टेस्टोस्टेरॉन घटने लगता है।

एल्कोहल- एल्कोहल यानी शराब के सेवन से आपके लिंग की संवेदना कम हो जाती है, इसके कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होता है।

लिकोरिस- लिकोरिस गले की समस्याओं के लिए अच्छा है, मगर इसके सेवन से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन्स का उत्पादन घटता है।

रेड मीट- रेड मीट में फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है, जिसके रक्त वाहिकाएं ब्लॉक हो जाती हैं और आपके लिंग तक पर्याप्त खून नहीं पहुचंता। इसके अलावा रेड मीट हृदय रोगों, डायबिटीज और सेक्सुअल समस्याओं को बढ़ावा देता है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

alcohol