प्री मैच्योर एजकुलेशन, अपनी पार्टनर को संतुष्ट ना कर पाना या सेक्स करने की इच्छा कम होना, क्या ये सब आपको परेशान कर रहा है? ऐसा है तो हमारे पास आपके लिए एक नेचुरल समाधान है - योग। । ये 3 आसन बदल देंगे आपकी सेक्स लाइफ;

अब बेहतर सेक्सुअल पर्फोर्मस  के लिए यहां क्लिक करें |

सर्वांगासन: यह आसन थायरॉयड ग्लैंड पर काम करता है जो लगभग सभी शारीरिक कार्यों के काम को कंट्रोल करता है, मेटाबोलिज्म बढ़ाने से लेकर पूरे दिन आपको ऊर्जा से भरपूर रखने तक। इस आसन का सबसे अच्छा प्रभाव यह है कि यह एड्रेनल ग्लैंड को मजबूत करने में मदद करता है, टेस्टीज पर काम करता है और इसलिए स्पर्म और सीमेन की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

कैसे करें:

अपने पैरों को बाहर की और फैला कर योगा मैट पर लेट जाएं। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को या तो पहले घुटनों पर मोड़कर या फिर सीधे उठाकर, अपनी हथेलियों को अपनी पीठ और कूल्हों के सहारे रखें और छत की ओर अपने पैर की उंगलियों को करते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं। आपका सारा भार आपके कंधों पर होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे सांस लेते रहें और अपनी ठोड़ी को अपनी छाती में बंद करते हैं। आपकी कोहनी फर्श को छू रही होनी चाहिए और आपकी पीठ को सहारा देना चाहिए। जब तक आप सहज हों तब तक इस मुद्रा को करें। लेटने की स्थिति में लौटने के लिए, धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे की ओर लाएं। पूरी तरह से लेटने की स्थिति में वापस न आएं।

टिप्स: यदि आप किसी भी गर्दन या रीढ़ की चोट से पीड़ित हैं, तो इस मुद्रा को न करें। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो इसे सुपरविज़न के तहत ही करें।

उत्तानपादासन: मुख्य रूप से ये आपकी आंतों को मजबूत करने के लिए है – ये ऐसा अंग है जो आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने की कुंजी है - इस आसन के कई फायदे हैं। यह कब्ज, पाचन समस्याओं को ठीक करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। पाचन तंत्र के लिए ये बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह पुरुषों में एजकुलेशन की दर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे की प्री मैच्योर एजकुलेशन ना हो।

स्टेप्स: अपने योग मैट पर आराम से लेट जाएं। अपने हाथों को अपनी तरफ और अपनी एड़ी को एक साथ रखें। अब जब आप अपने पैरों को ज़मीन से ऊपर उठाते हुए अपने पैरों को एक साथ 30 डिग्री की स्थिति में लाते हैं, तो आपको सांस छोड़ना है। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे से अपने पैरों को फर्श पर वापस लाएं। इसके बाद, फिर से सांस लें और अपने पैरों को 60 डिग्री की स्थिति में उठाएं। कुछ सेकंड के बाद अपने पैरों को फर्श पर वापस लाएं। अगर आपको लगता है कि अपने दोनों पैरों को एक साथ उठाना मुश्किल है, तो एक समय में एक पैर उठाने की कोशिश करें। जल्द ही आप अपने दोनों पैरों को एक साथ उठाने के लिए भी मजबूत हो जाएंगें।

सुझाव: इस आसन को किसी विशेषज्ञ ट्रेनर की देखरेख में करें यदि आप पीठ दर्द से पीड़ित हैं या घुटने में चोट है।

कंदरासन: यह आसन स्त्री और पुरुष दोनों की यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा यह एक पुरुष के स्पर्म और एक महिला के अंडाशय के कामकाज को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे कपल्स को बांझपन से उबरने में मदद मिलती है। यह मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को हल करने में मदद करता है, इन्फेक्शन के कारण होने वाले वगिनल डिस्चार्ज को ठीक करता है और वेजाइना के अंदर लुब्रिकेशन बढ़ाता है।

स्टेप्स: अपने योग मैट पर लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें ताकि आपके टखने आपके नितंबों को छू रहे हों। अपने पैरों को थोड़ा अलग रखें। अब लेटते समय अपनी एड़ियों को हाथों से पकड़ लें। सांस लें और अपनी सांस को रोकें, धीरे-धीरे अपने नितंबों को हवा में उठाएं। अपनी छाती को छत की ओर धकेलें। आपकी पीठ धनुषाकार और फर्श से दूर होनी चाहिए। जब तक आप सहज हों तब तक इस स्थिति में रहें। अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटने के लिए, सांस छोड़ें और फर्श पर वापस लेट जाएं।

टिप्स: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, पीठ के निचले हिस्से में दर्द या किसी अन्य रीढ़ की हड्डी की बीमारी से पीड़ित हैं, तो सुपरविज़न के तहत ही ये आसन करें।