अंतरंगता या इंटीमेसी को कुछ लोग सेक्स से जोड़कर देखते हैं। मगर असल में अंतरंगता दो लोगों के बीच न सिर्फ शारीरिक बल्कि भावनात्मक संबंध को कहते हैं। ऐसा संबंध जिसमें प्यार और भोग दोनों की चाह हो। जिस व्यक्ति के साथ आपका इंटीमेट रिलेशन (अंतरंग संबंध) होता है, उसके साथ हर काम आपको आनंद और संतुष्टि देता है, इसमें सेक्स भी शामिल है। इस तरह का रिश्ता आपको मानसिक, शारीरिक और आत्मिक तीनों सुख देता है। मगर हर रिश्ते में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं, जिसके कारण बहुत सारे कपल्स रिश्ते की अंतरंगता खो देते हैं। मजेदार बात ये है कि उन्हें इसके सही कारण का पता भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम आपको बता रहे हैं रिश्ते को अंतरंग (इंटीमेट) बनाने या अंतरंगता (इंटीमेसी) बचाए रखने के 5 बेहद सामान्य सूत्र, जो आपके रिलेशनशिप को खुशियों से भर देंगे।

1) तारीफ करें: रिश्ता पुराना हो जाए, तो हममें से ज्यादातर लोग अपने पार्टनर की तरीफ करना कम कर देते हैं। कई बार जब पार्टनर आपके लिए अपने कंफर्ट से बढ़कर कोई काम करते हैं, फिर भी आप उन्हें धन्यवाद नहीं कहते या उनके प्रयास की सराहना नहीं करते हैं। ये आदत आपके रिश्ते को खराब करती है और दोनों के बीच के भावनात्मक लगाव को कम करती है। याद कीजिए कि अंतिम बार आपने अपने पार्टनर को 'थैंक यू' बोलकर प्यार से बांहों में कब भरा था। पार्टनर से प्यार दिखाने के सही तरीका यही है कि आप उनकी सराहना करें। इससे आपके पार्टनर को महसूस होता है कि आप उनकी फिक्र करते हैं और उनसे आपका भावनात्मक रिश्ता मजबूत होता है।

2) सम्मान करें: किसी भी रिश्ते में अगर एक-दूसरे के लिए सम्मान नहीं है, तो वह बहुत दिन तक नहीं चल सकता है। दरअसल रिश्ते का सम्मान न करना ही बहुत सारे रिश्तों के टूटने का कारण बनता है। जब आप किसी व्यक्ति का, उसके काम या उपलब्धियों का सम्मान नहीं करेंगे तो वह आपके गले तो लग सकता है, मगर उसका प्यार नहीं पा सकते हैं। पार्टनर का सम्मान करने से आपका रिश्ता शारीरिक और भावनात्मक दोनों स्तरों पर मजबूत होता है।

3) उन पर ध्यान दें: ध्यान न देना भी आपके रिश्ते की अंतरंगता को कम करता है। जब आपके पार्टनर आपसे कुछ कहते हैं, तो उनकी बातों को ध्यान से सुनें। बात को नजरअंदाज करने से उन्हें बुरा महसूस होता है और उन्हें लगता है कि आपकी नजर में उनका कोई महत्व नहीं है या आपके लिए दूसरी चीजें उनसे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। हो सकता है कि आप उस समय किसी बहुत जरूरी काम में व्यस्त हों या आपके पास समय कम हो, मगर समझ आएगा कि आप उनकी फिक्र करते हैं।

4) डेट प्लान करें: रिश्ते का खोया हुआ 'स्पार्क' दोबारा पाने के लिए आप दोनों को एक साथ कुछ क्वालिटी टाइम गुजारना चाहिए। इसके लिए अपनी बिजी जिंदगी से थोड़ा समय निकालें और डेट प्लान करें। भले ही ऐसी डेट पर आप कुछ घंटों या दिनों के लिए जाएं, मगर ये आपके आपसी प्यार और अंतरंगता को बढ़ाने में जरूर मददगार होगा। इस डेट पर अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराने का हर संभव प्रयास करें। आजकल नौकरी और पैसों के पीछे भागते इंसानों के पास अपने बच्चों और लव पार्टनर के लिए समय कम होता है। इसलिए ऐसी डेट आपको एक दूसरे से बात करने, प्यार को महसूस करने और शारीरिक संबंध को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

5) थोड़ा स्पेस दें: दो लोगों के बीच किसी भी रिश्ते में थोड़ा पर्सनल स्पेस बहुत जरूरी है। एक-दूसरे पर दबाव बनाने या हक जमाने का प्रयास आपके रिश्ते को खराब करता है। याद रखें कि आपकी जिंदगी में आने से पहले भी आपके पार्टनर की एक जिंदगी थी, जिसे वो अचानक छोड़ नहीं सकते हैं। इसलिए अगर कभी आपके पार्टनर अपने दोस्त या सहेलियों के साथ बाहर जाने का प्लान करते हैं, तो उन्हें जाने दें। ऐसे समय को आप अपने साथ बिताएं और थोड़ा खुद के बारे में सोचें-समझें। पार्टनर का फोन चेक करना, फोन बिजी होने पर सवाल करना, सोशल मीडिया फ्रैंड्स के बारे में सवाल करना आदि आदतें उन्हें इरिटेट करती हैं, जिससे आपके रिश्ते की अंतरंगता पर भी असर पड़ता है।