कई वयस्कों के लिए पॉर्न देखना उनकी यौन संतुष्टि का एक स्वस्थ विकल्प है, इसलिए उनके यौनजीवन का हिस्सा है।। किंतु यदि आप प्रेम संबंध में हैं, क्या तब भी पॉर्न देखना सही है? क्या प्रेम सम्बंध में होते हुए पॉर्न देखना अपने साथी के साथ विश्वासघात है?

इंटरनेट पर इस विषय पर काफी बहस चल रही है। इस सवाल पर लोगों की राय अलग-अलग है। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका एवं स्पेन में सन 2018 में 18 से 36 साल की उम्र के वयस्कों पर किये गए एक सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 73 से 77 प्रतिशत लोग प्रेम संबंध में रहते हुए पॉर्न देखने को अपने साथी के साथ विश्वासघात नहीं मानते हैं। वहीं अमेरिका के ही डॉक्टर फिल जैसे व्यक्ति, जिनकी वेबसाइट पर ही यह बहस चल रही है, के अनुसार किसी भी प्रेम सम्बंध में पॉर्न पर प्रतिबंध होना चाहिए। यह चर्चा काफी गहरा चुकी है, कि पॉर्न देखना सही है या नहीं। इस विषय में विस्तार से जानने के लिए जब कुछ सेक्सोलॉजिस्ट्स से चर्चा की गई तो उनकी ओर से भी कुछ मिली-जुली प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।


एक सेक्सोलॉजिस्ट, करनर के अनुसार यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं और पॉर्न देखते हैं, तो यह कहीं से भी गलत नहीं है। उनका मानना है कि जब आप किसी के साथ प्रेम संबंध में होते हैं, तो उनके साथ आपका एक शारीरिक एवं भावनात्मक रिश्ता बन जाता है। मगर उसी समय आपका एक संबंध स्वयं के साथ भी  बना होता है। हर बार अपने आप को खुश करने के लिए हमें किसी और के सहारे की आवश्यकता नहीं होती। कई बार हम खुद बिना किसी की सहायता के स्वयं से प्रेम जता सकते हैं। प्रेम संबंध में सभी के पास यह अधिकार होना चाहिए कि वे मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) जैसे अन्य तरीकों से भी स्वयं को संतुष्ट कर सकें।


इस विषय पर आगे अपना मत देते हुए करनर ने कहा कि हर कार्य की एक सीमा होती है। यदि वह कार्य उस सीमा में रहकर ही किया जाए, तब ही वह उचित होता है। जैसे यदि आपके साथी ने आपको पॉर्न देखने एवं मास्टरबेट करने से मना किया है और आप उनके सामने इस बारे में अपनी सहमति दे देते हैं, किंतु उनके पीठ पीछे आप पॉर्न देखकर मास्टरबेट करते हैं, तो यह कृत्य विश्वासघात के अंतर्गत देखा जाएगा।


कई सम्बंधों में यह देखा गया है कि पॉर्न जैसे विषय में दोनों साथियों के मतों में अंतर मिलता है। उन्हें एक बीच का रास्ता निकाल कर अपने मतभेद सुलझाने पड़ते हैं। कुछ प्रेमी यह बताते हैं कि यदि उन्हें कभी पॉर्न देखने की इच्छा होती है, तो वे अपने साथी के साथ ही देखेंगे अथवा नहीं देखेंगे।

कई सेक्सोलॉजिस्ट्स ने यह भी समझाने की कोशिश की कि यदि आपका साथी पॉर्न देखता भी है, तो इसमें बुरा मानने जैसी कोई बात नहीं है और न ही इससे आपके संबंध को किसी भी प्रकार की हानि होगी। कोशिश करें कि अपने साथी की ज़रूरतों को समझें एवं उन्हें अपनी पसंद या चुनाव के लिए ग्लानि महसूस न होने दें।

porn and relationship