पैदल चलना (वॉकिंग) सबसे आसान एक्सरसाइज है। आमतौर पर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, इसलिए पैदल चलना उन्हें 'भारी काम' लगता है। ये सच है कि पैदल चलकर आप डोले-शोले या सिक्स पैक एब्स नहीं बना सकते, मगर इसके कुछ फायदे ऐसे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जी हां, वॉक करना आपके दिल और दिमाग के लिए तो बेहतर है ही, साथ ही ये आपकी सेक्शुअल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार है।

health.harvard.edu के अनुसार वॉकिंग एक प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज है। पैदल चलने से आपके दिल की धड़कनें 70 से 85 प्रतिशत तक बढ़ जाती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दिल स्वस्थ रहता है। मगर बेहतर परिणाम के लिए आपको सप्ताह में कम से कम 3 बार 20 से 60 मिनट पैदल चलने की आदत बनानी है। आइए आपको बताते हैं वॉकिंग सेक्स लाइफ के लिए कैसे फायदेमंद है।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (नामर्दी) का खतरा होता है कम

नए शोध के अनुसार रोजाना 4000 कदम चलने से आप अपने 'नन्हे जादूगर' की खोई हुई 'शक्तियां' वापस पा सकते हैं। वॉक करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (लिंग के खड़ेपन) की समस्या हल हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 4 किलोमीटर पैदल चलना, वियाग्रा से भी ज्यादा फायदेमंद है।

ये शोध जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में छापा गया है। इसे बॉस्टन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉक्टर इरविन गोल्डस्टीन ने लिखा है। उन्होंने 600 ऐसे लोगों का लगातार 9 वर्षों तक अध्ययन किया, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी नामर्दी की समस्या से परेशान थे। इन सब ने अधेड़ उम्र में रोजाना पैदल चलने की आदत शुरू की। साथ ही अपना मोटापा घटाया और धूम्रपान छोड़ा। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि ये सभी पुरुष बिना किसी दवा के सेक्स के दौरान बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे थे और इनके लिंग में पहले की अपेक्षा काफी अच्छा कड़ापन आने लगा था।

इसी तरह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अन्य अध्ययन किया, जिसमें 31,000 पुरुषों को शामिल किया गया। इस अध्ययन में पाया गया कि एरोबिक एक्सरसाइज करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को 30% तक कम किया जा सकता है।

बेहतर होता है रक्त प्रवाह

नपुंसकता या नामर्दी की एक बड़ी वजह यह भी है कि लिंग तक खून सही मात्रा में नहीं पहुंच पाता है। पैदल चलने का दूसरा लाभ यह है कि इससे ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त प्रवाह तेज होता है। रेगुलर वॉक करने, खासकर थोड़ा तेज गति से पैदल चलने से शरीर के सभी अंगों और रक्त वाहिकाओं में खून का संचार बढ़ जाता है। इसलिए पैदल चलने से आपके लिंग की रक्त वाहिकाओं तक खून की आपूर्ति ज्यादा बेहतर होती है और सेक्स के दौरान आपका लिंग ज्यादा देर तक पर्याप्त कड़ेपन के साथ आपका साथ निभाता है। इस आदत से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक से की संभावना घटती है।

तनाव कम होता है

पैदल चलने से मानसिक तनाव कम होता है। तनाव और चिंता भी आपकी सेक्स लाइफ के दो बड़े दुश्मन हैं। पैदल चलने से आप तनाव और चिंता से दूर रहते हैं, इसलिए सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होती है।

एक अन्य शोध के मुताबिक एरोबिक एक्टिविटीज के द्वारा एक दिन में 200 कैलोरीज तक बर्न की जा सकती हैं। मगर तनाव और चिंता को दूर करने के लिए आपको थोड़ा तेज गति से पैदल चलना चाहिए। इससे आपके शरीर में एंडॉर्फिन्स हार्मोन रिलीज होता है। ये हार्मोन भी सेक्स के दौरान आपकी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।

तो मिस्टर्स! अगर आप अपने रूटीन में ऐसी एक्सरसाइज को शामिल करना चाहते हैं, जिसे आप लंबे समय तक आसानी से कर पाएं, तो वॉक करना सबसे बेहतर आइडिया है। आप आज से ही रोजाना कम से कम 30-40 मिनट पैदल चलने का रिजॉल्यूशन लें। बस इस बात का ध्यान रखें कि आपको सामान्य से थोड़ा तेज गति से चलना है और नाक से सांस लेनी है। वॉकिंग को मजेदार बनाने के लिए आप अपने पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं।


यह महान दृश्य है, चल रहा मनुष्य है