शीघ्रपतन पुरुषों में पाई जाने वाली एक आम समस्या है। हर 3 में से 1 पुरुष, इस समस्या से पीड़ित है। शीघ्र पतन का अर्थ है, अपनी महिला साथी के या स्वयं की इच्छा के पूर्व पुरुषों के वीर्य का पतन हो जाना।यह न सिर्फ पुरुषों को शारीरिक तौर पर, किन्तु मानसिक तौर पर भी प्रभावित करता है। इससे पुरुषों का आत्मविश्वास गिर जाता है एवं उनमे यह भय घर कर जाता है कि वे अपने साथी को संभोग के समय तृप्त नही कर सकते। इससे उनके अपने साथी के साथ संबंध भी बिगड़ते चले जाते हैं।  वे इस विषय मे अपने साथी, या चिकित्सक से भी बात करने में झिझकते हैं।

हाल ही में एक वेबसाइट ने इंटरनेट के माध्यम से एक सर्वेक्षण किया, जिसके तहत उन्होंने कई महिलाओं से यह जानने की कोशिश की, कि यदि उन्हें पता चले कि उनका साथी शीघ्र पतन से पीड़ित है, तो इस पर उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी? इस सर्वेक्षण के माध्यम से जब महिलाओं की शीघ्र पतन के विषय में जब राय लेनी चाही, तो उनके उत्तर आश्चर्य चकित कर देने वाले थे।

इस वेबसाइट पर एक पुरुष ने यह जानना चाहा कि यदी एक सामान्य पुरुष जिसके पास बहुत अधिक पैसा न हो एवं वह दिखने में भी ज़्यादा आकर्षक न हो, किसी सेक्स सम्बंधित रोग जैसे शीघ्र पतन या स्तंभन दोष से पीड़ित हो, तो क्या कोई भी महिला उसके साथ शारीरिक या किसी भी प्रकार के प्रेम संबंध रखना चाहेगी? इसके उत्तर स्वरूप एक महिला ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने लिखा कि उन्हें एक स्तम्भन दोष या शीघ्र पतन से ग्रस्त पुरुष के साथ प्रेम संबंध रखने में किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं होगी किन्तु वे अपने साथी को हर रूप से प्रोसहित ज़रूर करेंगी की वह अपने चिकित्सक से खुल कर बिना किसी झिझक के इस विषय में कहरच कर सकें और अपने रोग का उपचार करवाएँ।

हालाँकि कुछ महिलाओं ने माना कि सेक्स उनके प्रेम संबंध का एक आवश्यक पहलू है, एवं यदी उनका साथी उन्हें पूर्ण रूप से तृप्त नहीं नर पाता, तो उनके लिए उस पुरुष के साथ अपने सम्बंधों को बरकरार रखना मुश्किल हो जाएगएक अन्य पुरुष ने अपनी समस्या साझा करते हुए लिखा कि "मैं एक 23 वर्षीय युवक हूँ एवं पिछले एक वर्ष से मैं एक महिला के साथ प्रेम संबंध में हूँ। वह मेरी पहली प्रेमिका है, किन्तु पूर्व में मेरी प्रेमिका के अन्य पुरुषों से भी शारीरिक संबंध रह चुके हैं। जब हमारे बीच संभोग संबंध बनने के शुरुआत हुई थी,मुझे तबसे शीघ्र पतन की शिकायत रही है। शुरुआत में उसे लगता था कि मैं इन कामों में नया हूँ, शायद इसीलिए मुझे इस प्रकार की समस्याएं हो रही हैं, एवं समय के साथ यह सब ठीक हो जाएगा। अब हमारे रिश्ते को एक साल हो चला है। मैंने कई प्रकार से इस समस्या का उपचार करने की कोशिश की, किंतु मुझे असफलता ही हाथ लगी। मैं अपनी प्रेमिका से बहुत प्रेम करता हूँ एवं वह भी मुझसे बहुत प्रेम करती है, किन्तु मैं उसे यौन रूप से तृप्त नही कर पाता, इसीलिए वह मुझसे अलग होना चाहती है।"


इस प्रकार की प्रतिक्रियाएं जानकर यह समझा जा सकता है कि हमारे समाज में आज भी इस प्रकार की समस्याएं पूर्ण रूप से स्वीकार्य नहीं हैं एवं अब भी लोगों में इस विषय पर जागरुकता लाने की आवश्यकता है।