कई हज़ार सालों से माना जाता है कि अगर पुरुषों को अपने अंदर गुस्सा और एक दम जोश भरना है तो उन्हें सेक्स को कुछ दिन पहले ना कर देना चाहिए। कहा जाता है कि माइक टायसन और मोहम्मद अली जैसे बड़े बड़े स्पोर्ट्समैन भी अपने बड़े मैच से पहले सेक्स को ना कर देते थे। और अगर सिनेमा की भी बात करें तो क्लासिक फिल्म रॉकी का वो सीन किसे याद नहीं है जब मिक रॉकी को कहते हैं “ले ऑफ दट पैट शॉप”, यानि कि मैच से पहले ये सब बंद कर दो। लड़कियां आपकी कमजोरी का कारण बनती हैं, उनसे दूर रहें। ऐसा बहुत पहले से माना जा रहा है।


पर फिर भी, ऐसा बोलने के बाद भी इस मामले को लेकर कई अलग तरह के ओपिनियन भी सुनने को मिलते हैं। जैसा कि रोंडा रोउसी का कहना है कि जितना हो सके अपने बड़े मैच से पहले सेक्स करें। इनका ऐसा बोलना इस चीज को एक दम नकार देता है कि मैच से पहले सेक्स आपकी ताकत कम करता है।


तो यहां सही कौन है? तो हम आपको बता दें कि एक नई स्टडी में पता चला है कि रोंडा रोउसी की बात एक दम सही है। कम्पटीशन से पहले सेक्स करना आपकी परफॉरमेंस को बढ़ा सकता है।

स्टडी में, शोधकर्ताओं ने 12 पुरुषों के एक ग्रुप को सुबह बॉडी के निचले हिस्से की एक्सरसाइज करने के लिए कहा, इनमें से कुछ पिछले रात सेक्स कर चुके थे और कुछ ने सेक्स ना करने का फैसला लिया था। टॉड एस्टोरिनो, पीएचडी, अध्ययन के को ऑथर और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, सैन मार्कोस में केनेओलॉजी के एक प्रोफेसर कहते हैं, "यह सब वैसे ही डिज़ाइन किया गया था, जिसका कुछ एथलीटों का सामना करना पड़ता सकता है।"


एस्टोरिनो और उनके सहयोगियों ने पाया कि वेट ट्रेनिंग में दोनों ही ग्रुप के लोगों में किसी भी तरह का फर्क नहीं आया, भले ही उन्होंने एक रात पहले सेक्सुअल एक्टिविटी की हो या ना।

एस्ट्रोइनो कहते हैं, "स्टडी के अनुसार," हमारा डेटा बताता है कि जब जिम वर्कआउट के 12 घंटे के अंदर सेक्स करने से मसल्स में किसी भी तरह का खिंचाव नहीं आता है। " लेकिन वहाँ एक चेतावनी है, वह कहते हैं: "विश्व स्तर पर, एथलीट बहुत कम मार्जिन से जीतते हैं और हारते हैं।" सेक्स किसी प्रतियोगी के प्रदर्शन को बारीकी से प्रभावित कर सकता है या नहीं, इसे कहने के लिए स्टडी पूरी तरह सही नहीं भी हो सकती है, मतलब सिर्फ इसके आधार पर निर्णय नहीं लिया जा सकता है।


उदाहरण के लिए, चीन के एक 2003 की एक स्टडी में पाया गया कि एजकुलेशन के बाद के दिनों में एक आदमी का टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपेक्षाकृत स्थिर रहता है। लेकिन अगर वह पूरे एक सप्ताह के लिए सेक्स नहीं करता है तो सातवें दिन उसका टी स्तर लगभग 45% तक उछल सकता है। (हालांकि, टेस्टोस्टेरोन का स्तर उस दिन के बाद भी चढ़ना जारी रखता है, उस अध्ययन के लेखक कहते हैं।) जैसे कि मिश्रित परिणाम पर्याप्त नहीं होते हैं, वैसे ही विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि हर खेल अलग है।


सेक्स और एथलेटिक प्रदर्शन पर सभी मौजूदा स्टडी को अच्छे से पढ़ने और जांचने के बाद अलग-अलग तरह के कम्पटीशन को लेकर बहुत ही विरोधी डेटा और प्रदर्शन पर सबूतों की सामान्य कमी पाई गई। "समीक्षा के लेखकों का कहना है," सब खेल अलग-अलग होते हैं, इसलिए सभी को एक साथ लेकर किसी भी तरह का कोई रिजल्ट नहीं दिया जा सकता है। इस सब से रिजल्ट यही निकलता है कि ये मायने नहीं रखता है कि कोई भी एथलीट प्रतियोगिता से पहले सेक्स करे या ना करे, बस ध्यान में ये रखना है कि वो ऐसा करते हुए खुद को घायल ना कर ले या मसल में किसी तरह का खिंचाव ना ला बैठे। इसे प्राप्त करता है या नहीं - जब तक कि वह एक मैच से ठीक पहले बेहद सख्त सेक्स नहीं करता है।


इसलिए अगर आपको ऐसा लगता है कि सेक्स आपको आराम देता है और आपको प्रतियोगिता के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, तो ज़रूर करें। या अगर आपको लगता है कि परहेज़ आपको आक्रामक रहने में मदद करता है, तो आगे बढ़ें और सेक्स को छोड़ दें। आपके पूर्व-गेम दिनचर्या को बदलने का सुझाव देने के लिए किसी भी स्टडी में पर्याप्त सबूत नहीं हैं।


Good