ग्रीक और रोमन संस्कृतियों के ज़माने से ही माना जाता है कि किसी भी भारी काम, मेहनत वाले काम या एक्सरसाइज आदि से पहले आपको सेक्स करने से परहेज करना चाहिए। बहुत से स्पोर्ट्सपर्सन का भी ऐसा ही मानना है। कुछ खिलाड़ी तो इवेंट से कई हफ्ते पहले से सेक्स करना बंद कर देते हैं। तो ऐसा क्यों हैं मेहनत वाली एक्टिविटीज से पहले सेक्स मना कर दिया जाता है? इसके पीछे कोई लॉजिक है या ये सालों से चली आ रही परंपरा मात्र है? आइए जानते हैं;


लोग मानते हैं कि किसी भी फिजिकल एक्टिविटी, जिसमें स्ट्रेंथ की जरुरत हो, के लिए टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत ही ज़रूरी है। इसलिए कोई भी ऐसी चीज या एक्टिविटी जो आपके इवेंट से पहले आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम कर दे, उसे करने से बचना चाहिए। पर साइंस इस बात को नहीं मानता है। साइंस कहता है कि सेक्स बंद कर देने से आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ जाएगा, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। वर्ल्ड जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों में तीन सप्ताह तक सेक्स करने के बाद टेस्टोस्टेरॉन लेवल में ज्यादा सुधार देखा गया है। वहीं चीनी स्टडी में सामने आया कि जिन पुरुषों ने छह दिनों तक एजकुलेशन नहीं किया था उनका टेस्टोस्टेरोन लेवल 6 दिनों तक नहीं बढ़ा, मगर सातवें दिन उसमें 45% की बढ़ोतरी हुई और अगले दिन वो फिर से नीचे चला गया।


हाल ही में सेक्सुअल मेडिसिन नामक जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, 25-30 की उम्र के बीच के 12 फिजिकली एक्टिव पुरुषों पर एक रिसर्च की गई। इन पुरुषों में से कुछ ने शरीर के 12 घंटे के प्रशिक्षण के बाद सेक्स किया और कुछ ने नहीं किया। परिणामों से पता चला कि सेक्स करने या न करने से शरीर की निचली मसल्स में कोई असर नहीं पड़ा।


इसका मतलब आप सेक्स करें या ना करें इसका आपकी परफॉरमेंस पर असर नहीं पड़ता है। मगर सेक्स अपने आप में एक इमोशनल चीज है इसलिए सेक्स और वर्कआउट दोनों के समय कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए:


टेस्टोस्टेरोन लेवल

ऊपर बताया गया है कि रेगुलर सेक्स करने से आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल ज्यादा और हेल्दी रहता है। पर फिर भी किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से पहले सेक्स करने से मना किया जाता है क्योंकि कभी-कभी ये आपकी स्ट्रेंथ या पॉवर में कमी ला सकता है, जिसका असर टेस्टोस्टेरोन लेवल पर भी पड़ता है।


हर एक स्पोर्ट्स पर अलग प्रभाव

कुछ खेलों में, एथलीट के लिए शांत, फोकस्ड और रिलैक्स रहना महत्वपूर्ण है। इन खेलों से पहले सेक्स करने से एथलीट्स को शांत और फोकस्ड हो सकते हैं, जिससे उनकी नसों को रिलैक्स होने में मदद हो सकती है। गोल्फ, टेनिस, शूटिंग जैसी खेल गतिविधियाँ इसके सही उदाहरण हैं। वहीं ऐसी गतिविधियों के लिए जिनमें आक्रामकता की आवश्यकता होती है, जैसे- फुटबॉल, कुश्ती, मुक्केबाजी आदि से पहले कम से कम 48 घंटों के लिए सेक्सुअल एक्टिविटी से दूर रहना बेहतर होता है, क्योंकि यह आक्रामकता, ऊर्जा और एड्रेनलाईन को बनाए रखने के लिए जरूरी है।


सही समय

ज्यादातर मामलों में शोधकर्ता और एथलीट्स दोनों एक ही बिंदु पर सहमत हैं कि काफी ज्यादा मेहनत वाली एक्टिविटी से पहले सेक्स करना अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेक्स का हृदय गति, थकान, और रिकवरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आपकी परफॉर्मेंस खराब हो सकती है। अटलांटा में प्रशिक्षण स्टूडियो के संस्थापक, एडवांस ह्यूमन परफॉर्मेंस के संस्थापक जो सीडमैन के अनुसार, टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट के कारण एथलीट्स को बहुत से अवांछित दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए प्रतियोगिता से कम से कम 48 घंटे पहले यौन गतिविधियों से बचना अच्छी बात होगी।


Real