UK में बहुत से पुरुष गंजेपन की समस्या से जूझते हैं, जहां कहीं ना कहीं इसका कारण जेनेटिक्स से जुड़ा है पर कई बार इसका कारण बालों के आपके रख रखाव के तरीके पर भी निर्भर करता है। UK पुरुषों में गंजेपन के आधार पर दुनियाभर में पांचवें नंबर पर आता है। बल्कि इस देश के लगभग 40 प्रतिशत पुरुष इस समस्या का सामना कर रहे हैं।


अक्सर वंशानुगत कारण - पुरुष पैटर्न गंजापन या एंड्रोजेनिक खालित्य, जो जीन और पुरुष सेक्स हार्मोन से संबंधित है, पुरुषों में बालों के झड़ने का 95 प्रतिशत कारण होते हैं। इसके अलावा स्ट्रेस, एनीमिया, विटामिन या प्रोटीन की कमी भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके सिर पर घने बाल बने रहें तो आपको अपनी ग्रूमिंग हैबिट में सुधार करने की ज़रूरत है. फटाफट नहा कर बाहर आ जाने से भले ही आपको सोने का समय ज्यादा मिल जाता होगा पर ये आपके गंजेपन का कारण हो सकता है. क्योंकि शैम्पू करते हुए स्कैल्प की अच्छे से मसाज करने से बालों जल्दी बढ़ते हैं।


फिलिप किंग्सले में ट्राइकोलॉजिस्ट, एन्नाबेल किंग्सले ने कहा: "स्कैल्प की मालिश बालों की मात्रा या बालों के झड़ने में धीरे-धीरे कमी का अनुभव करने वालों के लिए फायदेमंद हो सकती है।" यह सीधे उस एरिया में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके, और डेड स्किन सेल्स को हटाने के कारण होता है जो बालों के झड़ने या खराब होने का कारण बनते हैं।


उसने समझाया: "सप्ताह में एक बार दो बार, पांच से दस मिनट के लिए ऐसा किया जाना चाहिए। लगातार हल्का दबाव बनाते हुए कोमल हाथों से ऐसा करें।

"दोनों हाथों का उपयोग करके, सामने की हेयरलाइन पर शुरू होने वाले परिपत्र आंदोलनों में धीरे से अपनी खोपड़ी को गूंधें और धीरे-धीरे अपनी गर्दन के नप के नीचे वापस जाने के लिए अपना काम करें।" "धीरे-धीरे हल्के हाथों से ऐसे ही 3-4 बार मसाज करें। इसके अलावा, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया कि आपकी स्कैल्प की मालिश करने से बालों के झड़ने- और तनाव के लेवल को भी कम किया जाता है।"


हालांकि, एनाबेल ने कहा: "स्कैल्प की मालिश से बालों के विकास पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके लाभ मालिश के दौरान उपयोग किए जाने वाले पर बहुत निर्भर हैं - एक उत्तेजक स्कैल्प मास्क की कोशिश करें।"


"इसके अतिरिक्त, बालों के झड़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक लोहे और फेरिटीन - संग्रहीत लोहा - की कमी का परिणाम है।

"एक स्वस्थ आहार, आयरन और प्रोटीन खाने और अपने सामान्य स्वास्थ्य की देखभाल करने से बालों के झड़ने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी - और बालों की सामान्य उपस्थिति में सुधार होगा।"