शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जब आप अपनी लाइफस्टाइल में अचानक कोई बदलाव करते हैं, तो कई बार इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। नई लाइफस्टाइल के साथ बाल कई बार एडजस्ट नहीं कर पाते हैं इसलिए ज्यादा झड़ने लगते हैं। वजन घटाने यानी वेट लॉस के समय भी कुछ लोगों को ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन क्यों? शोधकर्ताओं ने पाया है कि वेट लॉस और बालों के गिरने में एक खास तरह का संबंध होता है।

प्रोटीन से बनता है शरीर

आमतौर पर बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- अनुवांशिक (जेनेटिक), खानपान की गड़बड़ी, हार्मोनल बदलाव, ज्यादा तनाव और चिंता या कोई ऑटोइम्यून डिस्ऑर्डर। आप यह तो जानते ही होंगे कि हमारा शरीर मूल रूप से प्रोटीन्स से बना होता है। शरीर के लगभग सभी हिस्से जैसे- मांसपेशियां, रक्त वाहिकाएं, लिवर, ब्रेन, हार्ट आदि जिन टिशूज से बने होते हैं, वे प्रोटीन से ही बनते हैं। इसी तरह हमारे बाल और नाखून भी खास प्रोटीन्स से बने होते हैं। बालों को बनाने में केराटिन प्रोटीन मदद करता है।

वेट लॉस और हेयर फॉल का कनेक्शन

फिटनेस या वजन घटाने के लिए जब आप ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप प्रोटीनयुक्त सही डाइट नहीं ले रहे हैं, तो आपका शरीर बालों के हिस्से के प्रोटीन को भी इस्तेमाल कर लेता है, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। इसी कारण से जो लोग एक्सरसाइज करते हैं मगर जरूरी प्रोटीनयुक्त आहार नहीं लेते हैं, उनके बालों का बढ़ना भी कुछ हद तक कम हो जाता है। इस फेज़ को एक्यूट टेलोजेन इफ्लूवियम (acute Telogen Effluvium) या TE कहते हैं। कई बार आप प्रोटीन तो लेते हैं, मगर ये बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त नहीं होता है, जिसके कारण बालों की क्वालिटी भी खराब होती है।

बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कुछ खास न्यूट्रिएंट्स जरूरी होते हैं, जैसे- आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन ई, विटामिन ई, जरूरी एमिनो एसिड्स, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 आदि। इसके अलावा कुछ मिनरल्स जैसे- जिंक और सेलेनियम भी बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। ध्यान रखने वाली बात ये है कि इन मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा भी शरीर और बालों को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए इनके सेवन पर नजर रखनी भी जरूरी है।

वेट लॉस और हेयर ग्रोथ एक साथ

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी के लिए सप्लीमेंट्स (गोलियां, पाउडर, सिरप आदि) लेने से अच्छा है कि आप अपनी डाइट से इसकी कमी पूरी करें। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप अखरोट, अलसी के बीज, बादाम, सैल्मन, मीट, एग व्हाइट्स (अंडे का सफेद भाग), बेरीज, योगर्ट आदि खा सकते हैं। इसके अलावा सीजनल फल और सब्जियां खाना भी आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है। ये सभी चीजें आपके मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा रखती हैं, जिससे आपका वजन तो घटता ही है, बाल और शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं।

अगर आप वेट लॉस के दौरान बाल झड़ने की कमी से जूझ रहे हैं, तो सबसे पहले हेल्थ एक्सपर्ट से बात करें, क्योंकि बाल कई कारणों से झड़ते हैं और इसका सही पता एक्सपर्ट ही लगा सकते हैं। एक्सपर्ट जांच के द्वारा यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में किन विटामिन्स या मिनरल्स की कमी है, ताकि आप उन्हीं पर फोकस करें। दरअसल अनावश्यक विटामिन्स और मिनरल्स के भी अपने नुकसान हैं, इसलिए इसके प्रति सचेत रहना चाहिए।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP