अक्सर जब लोग अपने गंजेपन या खोपड़ी पर लगातार कम होते बालों से परेशान होते हैं, तो हेयर ट्रांसप्लांट के बारे खोजना शुरू करते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट करने वाले क्लीनिक्स और सेंटर्स आजकल हर शहर में मौजूद हैं, मगर इस ट्रीटमेंट को कराने का फैसला आसान नहीं होता है। सैकड़ों सुइयों के चुभने का विचार ही बहुत सारे लोगों को इस ट्रीटमेंट से डरा देता है। व्यक्ति को इस फैसले के लिए न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक और आर्थिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। अगर आप भी हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में सोच रहे हैं, तो रुकिए! इस ट्रीटमेंट से पहले कुछ बातें हैं जिन पर विचार करना जरूरी है।

क्या आप वाकई हेयर ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हैं?

आपको ये सवाल बेवकूफाना लग सकता है क्योंकि बाल कम होने की स्थिति में ही आपने ये फैसला लिया होगा। मगर हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद आपको अपनी जीवनशैली में कई बदलाव करने पड़ते हैं। इसलिए सर्जरी के लिए आपको मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होना चाहिए। आप अपने मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब पहले अपने डॉक्टर से सुनिश्चित कर लें, तभी ये फैसला लें।

बालों के लगातार कम होने का कारण क्या है?

बाल कई कारणों से झड़ते हैं, जैसे- खराब खानपान, खराब लाइफस्टाइल, बालों की सही देखभाल न करना या किसी दवा के साइड इफेक्ट के कारण। इनमें से कुछ कारणों को कंट्रोल करके और जीवनशैली में थोड़े बदलाव करके झड़ते बालों को रोका जा सकता है। इसलिए हेयर ट्रांस्प्लांट के बारे में सोचने से पहले आपको अपने झड़ते बालों का कारण लगाना चाहिए। अगर मामला कंट्रोल किया जा सकता है, तो ट्रांसप्लांट न चुनें। मगर यदि अनुवांशिक कारणों से बाल झड़ते हैं, तो फिर आपको परमानेंट सॉल्यूशन के लिए हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहिए।

हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सही उम्र है या नहीं?

हेयर ट्रांसप्लांट सेंटर्स आपको पैसों के लालच में शायद ये बात न बताएं कि हेयर ट्रांसप्लांट की सही उम्र क्या है। मगर रिसर्च बताती हैं कि 25 साल की उम्र पार कर चुके व्यक्ति को ही ये ट्रीटमेंट दिया जाना चाहिए। इससे कम उम्र के लोगों को दवाओं या अन्य थेरेपीज की मदद से बालों को दोबारा उगाने के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि इस उम्र तक बालों का विकास आमतौर पर चलता रहता है और बालों के दोबारा उगने की संभावना होती है।

क्या अन्य तरीकों से बाल उग सकते हैं?

बालों का झड़ना शुरू होती है इतना न घबरा जाएं कि आप हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में सोचने लगें। सबसे पहले आपको डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाकर झड़ते बालों का कारण जानने का प्रयास करना चाहिए। इसके बाद उनसे झड़ते बालों को रोकने का उपाय और नए बालों को उगाने का तरीका पूछना चाहिए। कुल मिलाकर अगर किसी अन्य विधि से आपके बाल वापस आ सकते हैं, तो पहले उसके बारे में सोचें और ट्राई करें।

क्या आपने सही सर्जन चुना है?

आजकल हेयर ट्रांसप्लांट करने वाले सेंटर्स बहुतायत में मौजूद हैं। इनमें कौन सा डॉक्टर स्किल्ड है और किसे ट्रीटमेंट में कितना अुनभव है, इसकी छानबीन करके और अस्पताल की गुणवत्ता और छवि को देखकर ही ये ट्रीटमेंट कराना चाहिए। सस्ते के चक्कर में बिना अनुभव वाले डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराना आपके लिए कई बार खतरनाक हो सकता है।

लगातार बढ़ती तकनीक की मदद से आजकल हेयर ट्रांसप्लांट आसान हो गया है, मगर फिर भी अपनी तरफ से वैकल्पिक तरीकों को आजमाने के बाद और पूरी छानबीन के बाद ही हेयर ट्रांसप्लांट का फैसला लेना चाहिए। हेयर ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेट 85 से 95 प्रतिशत तक है। इसलिए आपको जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला नहीं लेना चाहिए कि बाद में पछताना पड़े।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP